वीडियो में दिखी प्रदर्शनकारी दलित छात्रों के साथ पुलिस की बर्बरता

कोई टिप्पणी नहीं
रोहित वेमुला की आत्महत्‍या को लेकर दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) कार्यालय के पास प्रदर्शनकारी छात्रों को पुलिस द्वारा बेरहमी से पिटे जाने वीडियो सामने आया है। पुलिसवालों के साथ सादे कपड़ों में कुछ लोगों ने जिस तरह छात्रों, महिलाओं और पत्रकारों के साथ मारपीट की उससे दिल्ली पुलिस पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं।


सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रहे इस वीडियो में प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ पुलिसवाले निर्ममता से मारपीट करते दिखाई दे रहे हैं। वीडियो से साफ है कि पुरुष पुलिसकर्मियों ने महिला प्रदर्शनकारियों को भी नहीं बक्‍शा। उनके साथ भी धक्‍का-मुक्‍की और मारपीट की गई। 30 सेकेंड के वीडियो में पुलिस के अलावा कुछ दूसरे लोग भी एक युवक को पीटते दिखायी दे रहे हैं जिन्होंने कोई वर्दी नहीं पहनी है। एक कांस्टेबल को एक महिला प्रदर्शनकारी को बालों से घसीटते और जमीन पर गिराते देखा गया है। छात्रों के इस विरोध- प्रदर्शन को कवर करने गए पत्रकार राहुल एम. ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने उन्‍हें पीटा और उनका कैमरा तोड़ दिया। यह बताने के बावजूद कि वह पत्रकार हैं और छात्रों के प्रदर्शन को कवर करने आए हैं, पुलिस ने उनके साथ बदसलूकी की।




उल्‍लेखनीय है कि गत 30 जनवरी को हैदराबाद यूनिवर्सिटी के शोध छात्र रोहित वेमुला की आत्‍महत्‍या को लेकर कई छात्र संगठन से जुड़े लोग दिल्‍ली के झंडेवालान स्थित आरएसएस कार्यालय पर प्रदर्शन करने निकले थे। इन्‍हें पुलिस ने कई जगह रोकने की कोशिश की और इसी दौरान प्रदर्शनकारियों के साथ मारपीट की गई। उस वक्‍त प्रदर्शनकारियों द्वारा पुलिस पर लगाए मारपीट के आरोपों को बहुत गंभीरता से नहीं लिया गया। लेकिन अब इसका वीडियो सामने आने के बाद दिल्‍ली पुलिस की इस कार्रवाई पर सवाल उठ रहे हैं। शांतिपूर्वक विरोध-प्रदर्शन करते छात्रों के साथ पुलिस के हिंसक रवैये की कड़ी आलोचना हो रही है।
ये दिल्ली पुलिस है या संघ की गुलाम ? गुंडों के साथ छात्राओं पर हमला, वीडियो वायरल #‎JusticeForRohith
दलित छात्रों  के साथ पुलिस की बर्बरता
इस वीडियो में एक पुलिस के अलावा सादे कपड़े पहने कुछ लोग भी प्रदर्शनकारियों के साथ मारपीट करते दिख रहे हैं। हालांकि, यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि ये भी पुलिसकर्मी हैं अथवा किसी संगठन के कार्यकर्ता। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि वीडियो की जांच की जा रही है।

Source: 
http://www.outlookhindi.com/country/issues/delhi-police-assaulted-women-n-peaceful-protesters-outside-rss-office-6322

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें