हैदराबाद विश्वविद्यालय में 4 दलित विद्यार्थियों को हॉस्टल से बेदखल किया

कोई टिप्पणी नहीं
हैदराबाद विश्वविद्यालय में 4 दलित विद्यार्थियों को हॉस्टल से बेदखल कर दिया हैं। यह निर्णय विश्वविद्यालय की सरवोच्च निर्णायि कौंसिल ने लिया हैं। चारो विद्यार्थि आंबेडकर छात्र संस्था (ASA) से जुड़े हुए थे। चारो स्टूडेंट्स को छात्र संघ के चुनावो में हिस्सा लेने से भी बेदखल कर दिया हैं तथा ये लोग हॉस्टल में घुस भी नहीं सकेंगे। 
मामला यह था की विश्वविद्यालय परिसर में आंबेडकर छात्र संस्था (ASA ) तथा अखिल भारतीय विद्यार्थी संस्था (ABVP ) के गुटों के बीच हिंसा की कुछ घटनाएं हो गयी थी। धयान देने वाली बात हैं की ABVP केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP )की स्टूडेंट विंग हैं। दोनों गुटो के बीच मनमुटाव काफी लम्बे समय से चला आ रहा हैं। 
ASA स्टूडेंट्स दाबा कर रहे हैं की ABVP के कुछ लोग फेसबुक पर उनके खिलाफ उल्टी-सीधी अफवाहें फैला रहे हैं। ASA स्टूडेंट्स ने यह भी दाबा किया हैं की आरोपी छात्र का भाई भारतीय जनता युवा मोर्चा ( BJYM ) से भी जुड़े हुए हैं। 
इस पुरे मामले में दलित विद्यार्थियों के साथ भेद-भाव साफ़ नज़र  आता हैं। भूतकाल में भी आंबेडकर पेरियार स्टडी सर्किल पर IIT Madras में रोक लगा दी थी। वह भी मामला राइट विंग के साथ मत  भेद को लेकर था। 

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें