गुरमीत राम रहीम ने MSG-2 में आदिवासियों को बताया शैतान

कोई टिप्पणी नहीं
आदिवासी शैतान हैं और उन्हें इंसान बनाने का काम राम रहीम करने वाले हैं। यह दावा कोई और नहीं, डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम कर रहे हैं। गुरमीत राम रहीम की शुक्रवार को रिलीज होने वाली फि़ल्म एमएसजी-2 में गुरमीत राम रहीम ने कहा है कि आदिवासी न इंसान हैं और ना ही जानवर, वे शैतान हैं।
इस फिल्म को लेकर छत्तीसगढ़ में आदिवासी समाज में रोष व्याप्त है और छत्तीसगढ़ में फिल्म को लेकर कई जगह प्रदर्शन हुए हैं । छत्तीसगढ़ में आदिवासी संगठनो ने इस मामले को लेकर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में याचिका दायर करने की बात कही है। उधर दिल्ली में इसी मुद्दे पर दायर एक याचिका को हाईकोर्ट ने यह कहते हुये खारिज कर दिया कि फिल्म का ट्रेलर दर्शकों को बीच एक तरह की फैंटसी पैदा करता है और इसे उसी रुप में लिया जाना चाहिये।

जस्टिस राजीव साहनी की बेंच ने कहा कि कुछ दृश्यों में आदिवासियों को शरीर के ऊपरी हिस्से में दो सींग औऱ नीचे मानव शरीर के साथ दिखाया गया है। गुरमीत राम रहीम को भारतीय जनता पार्टी की सह प्राप्त हैं इसी लिए उन्होंने हरियाणा चुनावो में BJP का साथ दिया था। 


गौर करने वाली बात यह हैं की प्रसिद्ध फिल्म 'बाहुबली' में दलितों पर आपत्तिजनक टिप्पणी की गयी थी। दलित और आदिवासियों पर फिल्मो में इस तरह की टिप्पणिया देश की संस्कृति में रमी हुई जातिगत उंच-नीच की प्रतीक हैं। ये लोग कितना भी दिखावा करले लेकिन ऐसी घटनाओ से इन् लोगो की सच्चाई सामने आ जाती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें